Tuesday, June 11, 2013

प्रकृति से परमात्मा तक

    अगर परमात्मा  हमारे पिता हैं तो प्रकृति हमारी माँ हैं .दुनिया में जब बच्चे का जनम होता हैं तो सबसे पहले उसका मिलन उसकी माँ से होता हैं ,फिर माँ उसे अपने पिता से परिचित कराती हैं  .उसी तरह जैसे जैसे हम प्रकृति के समीप होते जाते हैं ,हम परमपिता के करीब भी होते जाते हैं  . साधक जब परमपिता की तरफ अपने कदम बढ़ता हैं तो सबसे पहले वह प्रकृति के करीब आता हैं .चाद ,तारे ,हवा ,धुप पेड़ पौधे सभी उसके मित्र और गुरु बन जाते हैं .सभी उसकी इस अभूतपूर्व यात्रा के सहायक बन जाते हैं. भगवान  में मिलने से पहले भीतर भगवता आनी  जरुरी हैं . और यह भगवता तुम्हे कोई और नहीं सीखता बल्कि प्रकृति खुद सीखती हैं  .
- भूमि तुम्हे भार को धरना सीखती हैं .गंभीर बनो , भीतर धर्य धरो .
ग -  गगन   तुम्हे विस्तृत होना सीखता हैं ,विशाल बनने की सीख देता हैं .
व  -वायु तुम्हे बहना सीखता हैं . चाहे कोई भी परिस्तिथि हो तुम सदैव हलके रहो बहते   रहो .कोई चयन मत बनायो अगर तुम संत हो तो साधको और शैतानो दोनों के बीच एक सामान ही रहो .
आ   -अग्नि हर बुरे भाव ,विचार और बीती हुए बातो को भुला या जला  देने की सीख देता हैं .अग्नि का गुण हैं की उसकी लौ  सदैव उपर की तरफ ही जलती हैं .यह लौ तुम्हे हर पल परमपिता की तरफ बढ़ने की सीख देती हैं .
न  - नीर -नीर तुम्हे क्या सीख देता हैं ? पानी हर परिस्तिथि में बहता रहता हैं समुद्र से मिलने के लिए .उसके रास्ते में बड़े बड़े पत्थर आये या नीचे पथरीली जमीन हो ,वह फ़िक्र नहीं करता बस बहता जाता हैं .यानि एक साधक के जीवन में भी उसकी परिस्तिथिया कठिन होंगी ही ..पथरीली होंगी ही पर उसे बहते जाना हैं .
प्रकृति के बच्चे भी कुछ कम  नहीं सीखते . कई बुद्धो ने यह बात हमें सिखाई  हैं .बड़े ही प्रेम से सिखाई हैं .
रहीम कहते हैं -तरुवर फल नहिं खात है, सरवर पियहि न पान।
कहि रहीम पर काज हित, संपति संचहि सुजान।
अर्थ: कविवर रहीम कहते हैं कि जिस तरह  पेड़ कभी स्वयं अपने फल नहीं खाते और तालाब कभी अपना पानी नहीं पीते उसी तरह सज्जनलोग दूसरे के हित के लिये संपत्ति का संचय करते हैं।
कबीर कहते हैं - बड़ा हुआ तो क्या हुआ जैसे पेड़ खजूर ,पंथी को छाया नहीं फल लगे अति दूर .
अर्थ - संत कबीर कहते हैं की सिर्फ बड़े होने से कुछ नहीं होता .जैसे खजूर का पेड़ इतना बड़ा होता हैं पर  वह किसी न तो किसी यात्री को फल देता हैं न ही छाया देता हैं .
साधक जब भी उलझन में हो और कोई रास्ता न सूझे तो प्रकृति के पास बैठ कर उसे बड़े गौर से देखना .जब तूफान आता हैं तो सभी पेड़ पौधे झुक जाते हैं .यह हमें क्या सीखते हैं ? यही न की जब भीतर तूफान हो तो उस से लड़ो मत बस झुक जाओ ..उसे जाने दो और फिर से खड़े होकर साधना में या अपने दैनिक कार्य में प्रेम से लग जाओ .
कोई पेड़ पर पत्थर मारे तो पेड़ उसे बदले में पत्थर नहीं मारता। उसी तरह कोई तुम्हे पत्थर मारे  तो तुम शांत रहो .स्वं पर भरोसा रखो .
हम अगर चाहे तो प्रकृति के स्व भाव को देख कर क्या नहीं सीख सकते .हम हर पल उस में जी रहे हैं उसे देख रहे हैं पर उसके स्व भाव को समझ नहीं रहे .
परमात्मा की बात छोड़ो आज प्रकृति की बात करते हैं .तुम उसे रोज़ देख रहे हो ,महसूस कर रहे हो ,सुन रहे हो बस उसे समझ नहीं पा रहे हो .जिस दिन तुम प्रकृति को समझने लगोगे तुम्हे तुम्हारे अनगिनत उलझनों का जवाब मिल जायेगा

No comments: